विज्ञापन क्या है, इसके उदाहरण, प्रकार और उद्देश्य

विज्ञापन वास्तव में क्या है?

विज्ञापन आपकी पसंदीदा फिल्मों या टीवी शो के बीच अक्सर दिखाई देते हैं। क्या आपको पता है कि एड्स क्या है? विज्ञापन 30-सेकंड के स्पॉट, तड़क-भड़क वाले वाक्य या शानदार ढंग से लिखे गए स्लोगन होते हैं जिनका सामना हम अक्सर टीवी पर करते हैं।

एक सर्वेक्षण में पाया गया कि एक सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 5000 विज्ञापन संदेश प्राप्त होते हैं। ये विज्ञापन कई प्रकार के आकार, आकार और शैलियों में आते हैं।

लेकिन सवाल यह है कि आखिर यह विज्ञापन है क्या? विज्ञापन का क्या महत्व है? इन विज्ञापनों के लाभ और कमियां क्या हैं?

विज्ञापन क्या है (What is Advertisement in Hindi)

विज्ञापन क्या है (What is Advertisement in Hindi)

विज्ञापन एक ऐसा तरीका है जो किसी वस्तु, सेवा, या व्यवसाय की जानकारी जनता तक पहुँचाने के लिए होता है। विज्ञापन विभिन्न साधनों का उपयोग करके जनता को प्रचारित किया जाता है, जैसे कि पत्रिकाएं, रेडियो, टेलीविजन, नेटवर्क, या इंटरनेट पर विज्ञापन। विज्ञापन का उद्देश्य सामाजिक या व्यापारी स्थिति में सुधार लाना होता है या किसी व्यक्ति या संगठन की वर्चस्वतंत्रता को बढ़ावा देना।

विज्ञापन का अर्थ (Definition of Advertising in Hindi)

विज्ञापन एक ऐसा साधन है जो किसी उत्पाद या सेवा को जानकारी देने के उद्देश्य से जनता को प्रसारित किया जाता है। विज्ञापन मूलतः विज्ञापन माध्यमों जैसे कि अखबार, रेडियो, टेलीविजन, ऑनलाइन वेबसाइटों और सोशल मीडिया का उपयोग करके किया जाता है, जैसे कि विज्ञापन बनाना, बारहवीं पंक्ति विज्ञापन, विज्ञापन जोड़ा हुआ वीडियो या फोटो जैसे। विज्ञापन के माध्यम से उत्पाद या सेवा की जानकारी जनता तक पहुंचाई जाती है, ताकि वे इसे खरीद सकें या इसे उपयोग कर सकें।

विज्ञापनों की विशेषताएं

अब हमें विज्ञापन विभाग के कार्यों के बारे में बताएं।

  1. पेड फॉर्म होना: विज्ञापन को विज्ञापन संदेश विकसित करने के लिए भुगतान करने के लिए विज्ञापनदाता (जिसे प्रायोजक के रूप में भी जाना जाता है) की आवश्यकता होती है, जिसमें उन्हें विज्ञापन मीडिया स्लॉट खरीदना होगा, और विज्ञापन प्रयासों को भी ट्रैक किया जा सकता है।
  2. प्रचार उपकरण: विज्ञापन प्रत्येक संगठन के प्रचार मिश्रण का एक घटक है।
  3. विज्ञापन एक तरफा संचार चैनल है जिसमें कंपनियां विभिन्न माध्यमों से ग्राहकों से जुड़ती हैं।
  4. व्यक्तिगत या गैर-व्यक्तिगत विज्ञापन: विज्ञापन या तो गैर-व्यक्तिगत हो सकता है (जैसा कि टीवी, रेडियो, या समाचार पत्रों के विज्ञापनों में) या बहुत व्यक्तिगत (सोशल मीडिया और अन्य कुकी-आधारित मार्केटिंग के रूप में)।

विज्ञापन का उद्देश्य क्या है?

विज्ञापन का उद्देश्य क्या है? वैसे प्रचार और प्रचार के मुख्य रूप से तीन उद्देश्य होते हैं। कृपया मुझे बताओ

सूचना विज्ञापन हैं
नई उत्पाद श्रेणियों के विकास के चरण के दौरान लाभकारी विज्ञापन बहुत महत्वपूर्ण है। इसका मुख्य उद्देश्य प्राथमिक मांग उत्पन्न करना है। इस लक्ष्य का समर्थन करने के लिए, सूचनात्मक विज्ञापन उपभोक्ता निर्णय लेने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नए उत्पाद या सेवा विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

उदाहरण के लिए, डेयरी कंपनियों को उपभोक्ताओं को दूध के पोषण संबंधी लाभों के बारे में शिक्षित करना चाहिए।

विज्ञापन का उपयोग लक्ष्य बाजार में ब्रांड जागरूकता और ब्रांड उपस्थिति बढ़ाने के लिए किया जाता है। अपने ब्रांड के बारे में सही ग्राहकों तक जानकारी पहुँचाना आपके व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है।

सम्मोहक विज्ञापन पोस्ट करें
प्रतिस्पर्धी चरण के दौरान आकर्षक विज्ञापन अधिक प्रासंगिक हो जाते हैं। कंपनी का लक्ष्य विशिष्ट ब्रांडों के लिए लक्षित मांग तैयार करना है।

ग्राहकों को यह प्रदर्शित करना चाहिए कि उनके उत्पाद और सेवाएं प्रतिस्पर्धी उत्पादों और सेवाओं के लिए बेहतर मूल्य प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए, टोयोटा उपभोक्ताओं को बताती है कि उनकी कारें मारुति की सुजुकी कारों की तुलना में अधिक आरामदायक हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रेरक विज्ञापन में तुलनात्मक विज्ञापन का उपयोग किया जाता है। इस विज्ञापन में स्पष्ट रूप से दो या अधिक ब्रांड की तुलना होनी चाहिए।

इसलिए, कुछ देश तुलनात्मक विज्ञापन की अनुमति नहीं देते हैं। इस प्रक्रिया में आपके ग्राहकों को आपके विज्ञापन लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करने के लिए विशिष्ट कार्य करने के लिए कहना शामिल है।

इस कार्य में ब्रांड की छवि को आकार देने और ब्रांड के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए पेश किए गए उत्पादों और सेवाओं को आज़माना शामिल है।

अनुस्मारक विज्ञापन हैं
आखिरकार, रिमाइंडर विज्ञापन परिपक्व उत्पादों के लिए अधिक प्रासंगिक होते हैं।

इस स्तर पर, उपभोक्ता उत्पाद की विशेषताओं के बारे में पूरी तरह से अवगत होता है। साथ ही वे लाभ को लेकर उत्साहित भी हैं। लेकिन ग्राहकों को यह याद दिलाने के लिए कि उन्हें यह उत्पाद खरीदना चाहिए, लाभों को बार-बार दोहराया जाना चाहिए।

उदाहरण के लिए, गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स के अधिक विज्ञापन होंगे, जो दैनिक रूप से दोहराए जाएंगे। यह टुकड़ा शीतल पेय की याद दिलाने से ज्यादा कुछ नहीं है।

विज्ञापन के प्रकार (Types of Advertisement in Hindi)

ब्रॉडकास्ट मीडिया क्या है?

ब्रॉडकास्ट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक संचार के माध्यम से एक बड़े, बिखरे हुए दर्शकों के लिए ऑडियो, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री को प्रसारित करने के विभिन्न माध्यमों को संदर्भित करता है। प्रसारण मीडिया के उदाहरणों में टेलीविजन, रेडियो और उपग्रह और केबल टीवी शामिल हैं। मीडिया के इन रूपों को एयरवेव्स पर या केबल, उपग्रह या इंटरनेट के माध्यम से संकेतों को प्रसारित करने के उपयोग की विशेषता है, जिससे उन्हें एक साथ व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है। प्रसारण मीडिया के माध्यम से प्रेषित सामग्री आम तौर पर एक केंद्रीय स्रोत द्वारा निर्मित होती है और फिर व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पन्न होने के बजाय जनता के लिए प्रसारित की जाती है।

प्रिंट मीडिया क्या है ?

प्रिंट मीडिया संचार के विभिन्न माध्यमों को संदर्भित करता है जिसमें भौतिक मुद्रित सामग्रियों का उपयोग शामिल होता है, जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाएं, किताबें और साहित्य के अन्य रूप। प्रिंट मीडिया का प्राचीन सभ्यताओं से एक लंबा इतिहास रहा है, और यह आज भी संचार और सूचना प्रसार का एक महत्वपूर्ण साधन बना हुआ है।

प्रिंट मीडिया के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

समाचार पत्र: ये दैनिक या साप्ताहिक प्रकाशन होते हैं जिनमें समाचार, लेख और वर्तमान घटनाओं, राजनीति, खेल, मनोरंजन आदि के बारे में अन्य जानकारी होती है।

पत्रिकाएँ: ये आवधिक प्रकाशन हैं जो किसी विशेष विषय या रुचि पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि फैशन, स्वास्थ्य, समाचार या मनोरंजन।

पुस्तकें: ये लिखित कार्य हैं जो प्रिंट रूप में प्रकाशित होते हैं, या तो हार्डकवर या पेपरबैक में। किताबें फिक्शन या नॉन-फिक्शन हो सकती हैं और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर कर सकती हैं।

प्रिंट मीडिया को प्रसारण मीडिया की तुलना में अधिक गहन कवरेज और विषयों का विश्लेषण प्रदान करने में सक्षम होने का लाभ है, जो अक्सर समय की कमी से सीमित होता है। हालांकि, इसका कम तत्काल संचार का रूप होने का नुकसान है, क्योंकि प्रिंट सामग्री के उत्पादन और वितरण में समय लगता है।

सपोर्ट मीडिया क्या है?

विज्ञापन के क्षेत्र में, समर्थन मीडिया विभिन्न सामग्रियों और चैनलों को संदर्भित करता है जो किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। समर्थन मीडिया में सामग्री और चैनलों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल हो सकती है, जैसे पॉइंट-ऑफ-सेल डिस्प्ले, इन-स्टोर साइनेज, उत्पाद पैकेजिंग, वेबसाइट, सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग।

समर्थन मीडिया का उपयोग अक्सर प्राथमिक मीडिया के संयोजन में किया जाता है, जो मुख्य चैनल होते हैं जिनके माध्यम से एक विज्ञापन अभियान वितरित किया जाता है, जैसे कि टेलीविजन, रेडियो या प्रिंट। समर्थन मीडिया का लक्ष्य अतिरिक्त जानकारी प्रदान करके और समग्र विज्ञापन संदेश को मजबूत करके प्राथमिक मीडिया के प्रभाव को पूरक और बढ़ाना है।

उदाहरण के लिए, एक नए उत्पाद के लिए एक विज्ञापन अभियान में प्राथमिक मीडिया के रूप में टेलीविजन विज्ञापनों के साथ-साथ इन-स्टोर डिस्प्ले, उत्पाद पैकेजिंग और सोशल मीडिया पोस्ट जैसे सहायक मीडिया शामिल हो सकते हैं। समर्थन मीडिया एक सुसंगत और सुसंगत ब्रांड छवि बनाने में मदद करता है और उपभोक्ताओं को उत्पाद या सेवा के साथ बातचीत करने के लिए अधिक टचपॉइंट प्रदान करके बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Leave a Comment