अमेरिका की राजधानी कहाँ है?

America Ki Rajdhani Kahan Hai

ऐसे में यदि आप भी अपने जनरल नॉलेज के लिए गूगल पर अमेरिका की राजधानी कहां है का यह सवाल सर्च कर रहे हैं तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि आज के इस पोस्ट के जरिए आप सभी को इसी से संबंधित जानकारी प्राप्त होने वाली है। इसलिए जानकारी को शुरू करने से पहले आप सभी से यह दरख्वास्त है कि आप हमारे आज के इस अमेरिका की राजधानी कहाँ पर है के पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहें।

जैसा कि हम सभी ये बखूबी जानते है कि अमेरिका देश पूरे विश्व भर के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक माना है। ऐसे में अगर आपको भी अमेरिका देश की राजधानी से जुड़ी और भी अन्य डिटेल्स प्राप्त करनी है, तो मेरे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। यदि हम सरल शब्दों में समझे तो आज के हमारे इस पोस्ट का तात्पर्य आप सभी को सही जानकारी प्रदान करना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी क्या है?

The capital city of Washington D.C. America , लेकिन क्या आपको पता है कि वाशिंगटन डी. सी. कहां है, यदि आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं जानकारी के मुताबिक वाशिंगटन डी. सी. कोलंबिया में स्थिर है।

कहां जाता है कि कोलंबिया में एक पोटोमेक नदी के किनारे में स्थिर है और वही पर यदि हम वाशिंगटन डी. सी की ही बात कर लें, तो ये दुनिया भर में 6 वे स्थान पर है। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि ये अमेरिका भर में 6 वा स्थान पर आता है। सरल शब्दों में समझा जाए तो यह एक ऐसा शहर है जो 6 वे स्थान पर आता है।

अमेरिका की राजधानी कहां हैवाशिंगटन D.C
America Ki Rajdhani Kaha HaiWashington, D.C.
अमेरिका की राजधानी कहां है / America Ki Rajdhani Kaha Hai

America Ki Rajdhani Kaha Hai

वाशिंगटन शहर का नाम दो व्यक्तियों के सम्मान मे रखा गया है। जिनमे से एक तो है, अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन। और दूसरे है क्रिस्टोफर कोलंबस जिन्होंने अमेरिका की खोज की थी। यह शहर एक संघीय इकाई या कहे तो एक केंद्र शासित जिला है। District of Columbia, sometimes known as D.C., और इसलिए हर जगह वाशिंगटन के साथ D.C शब्द भी लिखा जाता है।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी. सी. में घूमने वाले स्थान कौन कौन से है? 

आप सभी ये तो जानते ही होंगे कि अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी. सी. में बहुत सारे स्थान ऐसे है जहां पर दूर दराज के लोग घूमने के लिए आया करते है। तो चलिए अब हम बिना समय गंवाए आपको उन सभी घूमने वाले स्थान के बारे में एक एक करके विस्तार से समझाने की कोशिश करते है। जो कि इस प्रकार है.

वाशिंगटन मोन्यूमेंट

यदि हम वाशिंगटन मोन्यूमेंट की बात करें, तो यह भी काफी प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर आपको कई सारे चीज देखने को प्राप्त होंगे। जी हां कहा जाता है कि इस जगह पर जो भी व्यक्ति घूमने के लिए जाते है उनके मन पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। यहां पर आपको एक विशाल खंभा देखने को मिलेगा जिसे लोग दूर दूर से देखने के लिए आते है।

वाइट् हाउस

आपने कभी न कभी वाइट् हाउस के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि पूरी दुनिया में इस वाइट् हाउस की काफी ज्यादा चर्चा की जाती है और लोग यहां पर दूर दराज से आते है। कहा जाता है कि इस वाइट् हाउस में कुल 132 कमरे है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि ये कितना बड़ा वाइट् हाउस होगा और इसके इसी नजारा को आप भी देख कर काफी खुश हो सकते है।

नेशनल जू

यदि हम नेशनल जू की ही चर्चा कर लें, तो यह भी काफी फेमस जगहों में से एक है और इस जगह पर एक बहुत लंबी और चौरी जू भी देखने को मिलेगा। इस जू में कई सारे अलग अलग तरह के जानवर मौजूद है और यही कारण है कि इस जगह पर लोग इन जानवरों को देखने के लिए आते है।

धर्मआबादी (% में )
ईसाई धर्म75.71%
हिन्दू धर्म5.36%
इस्लाम3.58%
जैन धर्म0.47%
सिख धर्म0.26%
बौद्ध धर्म0.16%

अमेरिका देश से जुड़ी अन्य डिटेल्स

Country is यह देश दुनिया भर में सबसे ताकतवर देशों में से एक माना जाता है। इस देश में अन्य देशों से भी लोग आते रहते है पैसे Earn करने के लिए। यदि आपको भी पैसे कमाने किसी देश में जाना ही है तो फिर आप चाहे अमेरिका देश में ही जा सकते है।

पैसे और रोजगार प्रदान करने के साथ ही साथ यहां की पढ़ाई भी काफी टॉप लेवल की होती है और यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपने बच्चे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए इस देश में पढ़ने के लिए भेजते है। क्योंकि एजुकेशन के मामले में भी यह देश काफी आगे निकल गया है।

अमेरिका की राजधानी कहां है?

अमेरिका की राजधानी और कहीं नहीं बल्कि वाशिंगटन डी. सी. में है।

क्या सच में अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है? 

जी हां सच में सच में अमेरिका विश्व का सबसे ताकतवर देशों में से एक माना जाता है।

वाशिंगटन डीसी की स्थापना कब हुई थी?

वाशिंगटन डीसी की स्थापना सन 1790 को हुई।

अमेरिका भारत से कितना दूर है?

अमेरिका और भारत की हवाई यात्रा की दुरी तक़रीबन 13568 किलोमीटर दूर है

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अमेरिका की राजधानी कहाँ है जरुर पसंद आई होगी. Readers can be found on websites, on the internet, in articles, and on blogs.

Information can be obtained by following the instructions below. doubts about the article, comments on the article, etc.

Social networks like Facebook and Twitter are examples of online communities that share information. Washington, D.C., is another example.

Best books on general studies – https://amzn.to/3Kjz4IG

Releated Keywords

america ki rajdhani kahan hai
dakshin america ki rajdhani kahan hai
uttari america ki rajdhani kahan hai
sanyukt rajya america ki rajdhani kahan hai
america ki rajdhani kahan hai hindi mein
america ki rajdhani kahan hai bataiye
america ki rajdhani kahan hai hindi mein bataiye
america ki rajdhani kahan hai batao
america ki rajdhani kahan per hai
america ki rajdhani hai
america america ki rajdhani kahan hai
america rajdhani kahan hai
america ki rajdhani ka naam batao
us ki rajdhani
america rajdhani ki
america ki rajdhani kya hai in hindi
america ki rajdhani dikhao
america ki rajdhani
america ki rajdhani batao
america ki rajdhani bataiye
america rajdhani kya hai
usa ki rajdhani kya hai
america ki rajdhani kaun si hai
america ka capital kahan hai
america ki rajdhani kahan padta hai
america ki rajdhani kaha hai

Leave a Comment